दोहरापावर

इंटरनेट सेवा पर $30 प्रति माह बचाना चाहते हैं?पता करें कि क्या आप योग्य हैंवहनीय कनेक्टिविटी कार्यक्रम के लिए।

बैंडविड्थ बनाम विलंबता: क्या अंतर है?

द्वारामैरी फ्लैनगन23 मई 2022

सारांश: विलंबता और बैंडविड्थ इंटरनेट की गति के दो घटक हैं, लेकिन उच्च विलंबता और कम बैंडविड्थ आपके इंटरनेट को रीसेट करने में बिताए गए बहुत से निराश क्षणों का कारण बन सकते हैं। हम दोनों के बीच के अंतरों पर चर्चा करेंगे कि कौन सी जोड़ी सबसे अच्छी है, और इसे कैसे प्राप्त करें।

आप कई तरह के कारण पूछ सकते हैं, "मेरा इंटरनेट धीमा क्यों है ?" - और बैंडविड्थ या विलंबता समस्याएं अपराधी हो सकती हैं।

उनके बीच अंतर को समझना (और किसी भी मुद्दे को कैसे हल करना है) सर्वोत्तम इंटरनेट अनुभव प्राप्त करने की कुंजी है।

बैंडविड्थ बनाम विलंबता

हालांकि वे अक्सर एक साथ लम्प्ड होते हैं, बैंडविड्थ और विलंबता एक ही, महत्वपूर्ण सिक्के के दो पहलू हैं। वे प्रभावित करते हैं कि आपका इंटरनेट कितनी तेजी से महसूस करता है, इसलिए जब वे आकस्मिक सर्फर के लिए ज्यादा मायने नहीं रखते हैं, तो कुछ बंद होने पर अधिक तीव्र इंटरनेट उपयोगकर्ता निश्चित रूप से नोटिस करेंगे।

बैंडविड्थ, विलंबता और थ्रूपुट की व्याख्या

इससे पहले कि हम यह जान सकें कि ये आपके ऑनलाइन अनुभव को कैसे प्रभावित करते हैं, आइए जानें कि वे क्या हैं।

बैंडविड्थ क्या है?

बैंडविड्थ डेटा की अधिकतम मात्रा है जिसे किसी निश्चित समय में स्थानांतरित किया जा सकता है। बैंडविड्थ के दो टुकड़े हैं:अपलोड गति और डाउनलोड गति . बैंडविड्थ गति नहीं है, लेकिन इसे एमबीपीएस में मापा जाता है (या यदि आपके पास 1 गीगा या तेज़ कनेक्शन है तो जीबीपीएस)।

यह भ्रमित करने वाला है, हम जानते हैं। आप बैंडविड्थ को एक राजमार्ग के रूप में भी सोच सकते हैं: यह जितना चौड़ा होगा (या जितनी अधिक गलियां होंगी), उतना ही अधिक डेटा जिसे एक बार में स्थानांतरित किया जा सकता है।

प्रो टिप: उच्च बैंडविड्थ बेहतर है। लेकिन उच्च बैंडविड्थ का मतलब कम विलंबता नहीं है (कम से कम हमेशा नहीं)।

विलंबता क्या है?

लेटेंसी से तात्पर्य है कि डेटा को एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक जाने में कितना समय लगता है। इसे पिंग टाइम या लैग भी कहा जाता है। इसे आमतौर पर मिलीसेकंड या एमएस में मापा जाता है।

यदि बैंडविड्थ राजमार्ग पर लेन की संख्या है, तो विलंबता यह है कि कारें कितनी तेजी से चल रही हैं। यदि गति सीमा 65 है, लेकिन निर्माण के कारण, आप केवल 40 जा रहे हैं, तो देरी हो रही है।

प्रो टिप: कम विलंबता बेहतर है। औसतन, विलंबता गति 100 ms से कम होनी चाहिए।

थ्रूपुट क्या है?

थ्रूपुट उस समय में कितना डेटा स्थानांतरित किया गया था जबकि बैंडविड्थ कितना डेटा स्थानांतरित किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, थ्रूपुट वही है जो वास्तव में हुआ था जबकि बैंडविड्थ सैद्धांतिक भविष्यवाणी है।

बैंडविड्थ और लेटेंसी में क्या अंतर है?

बैंडविड्थ और लेटेंसी एक साथ काम करते हैं, लेकिन वे दो अलग-अलग चीजों को मापते हैं। बैंडविड्थ डेटा की मात्रा है और विलंबता यह है कि डेटा कितनी तेजी से यात्रा करता है। तो, नहीं: बैंडविड्थ पिंग या डाउनलोड गति को प्रभावित नहीं करता है। यह सिर्फ प्रभावित कर सकता है कि चीजें कितनी तेजी से महसूस होती हैं।

उच्च बैंडविड्थ + कम विलंबता = अधिक थ्रूपुट। ये सभी तेजी से डेटा ट्रांसफर और बेहतर ऑनलाइन अनुभव प्रदान करते हैं।

बैंडविड्थ और विलंबता आपके ऑनलाइन अनुभव को कैसे प्रभावित करते हैं?

बैंडविड्थ और विलंबता गतिविधियों को अलग तरह से प्रभावित करती है। जिन चीज़ों के लिए अधिक मात्रा में डेटा और अधिक गति की आवश्यकता होती है, वे भी बैंडविड्थ या विलंबता समस्याओं से अधिक आसानी से प्रभावित होंगी। चलो गोता लगाएँ।

जुआ

कई ऑनलाइन गेम में बहुत अधिक गति की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए बैंडविड्थ का आपके अनुभव पर बड़ा प्रभाव नहीं होना चाहिए (जब तक कि आपके घर में एक से अधिक लोग एक ही समय में गेमिंग न करें)। और अगर आप ऑफ़लाइन खेल रहे हैं या कोई मल्टीप्लेयर पहलू नहीं है, तो बैंडविड्थ कोई समस्या नहीं है।

हालाँकि, गेमिंग में विलंबता बहुत मायने रखती है - विशेष रूप से Fortnite जैसे तेज़, अधिक प्रतिस्पर्धी खेलों के लिए। उच्च विलंबता अंतराल पैदा करती है, जिससे आपकी कार्रवाई और आपके चरित्र की कार्रवाई के बीच विलंब होता है। उदाहरण के लिए, जब आप हिलने-डुलने की कोशिश कर रहे हों तो आपको मार दिया जा सकता है, लेकिन जब तक बहुत देर नहीं हो जाती तब तक आप इसे नहीं जान पाएंगे।

स्ट्रीमिंग

गेमिंग के विपरीत, स्ट्रीमिंग एक दिशा में होती है। जब भी आप ऑडियो या वीडियो स्ट्रीम करते हैं तो आप सर्वर से जानकारी डाउनलोड कर रहे होते हैं। इस वजह से, बैंडविड्थ एक प्रमुख कारक है। यदि आपको बैंडविड्थ की समस्या हो रही है, तो जब आपका कनेक्शन शेष सामग्री या दानेदार वीडियो गुणवत्ता के रूप में डाउनलोड करने का प्रयास करता है, तो यह बहुत अधिक बफरिंग जैसा लग सकता है। आपकी वीडियो की गुणवत्ता कम हो सकती है क्योंकि आपकी स्ट्रीमिंग सेवा धीमी डाउनलोड गति के लिए प्रयास करती है।

वीडियो कॉल्स

वीडियो चैटिंग लगभग गेमिंग और स्ट्रीमिंग का हाइब्रिड है। आप जानकारी भेज रहे हैं लेकिन आप उसे डाउनलोड भी कर रहे हैं। इन मामलों में, कम बैंडविड्थ चीजों को देखना कठिन बना देता है जबकि उच्च विलंबता सिंकिंग और फ्रीजिंग के साथ समस्याओं का कारण बनती है।

सामान्य ब्राउज़िंग

सामान्यतया, यदि आप वेब पर सर्फिंग कर रहे हैं तो शायद आपको बहुत अधिक प्रभाव दिखाई नहीं देगा, लेकिन यह संभव है। कम बैंडविड्थ के कारण पृष्ठ धीरे-धीरे या खंडों में लोड होते हैं (इसलिए यदि आप स्क्रॉल करते हैं तो आपको कुछ अतिरिक्त सेकंड प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है)। उच्च विलंबता शुरुआत में देरी पैदा करती है जहां ऐसा लगता है कि कुछ भी नहीं हो रहा है - भले ही पृष्ठ जल्दी लोड हो रहा हो।

आप कम बैंडविड्थ या उच्च विलंबता मुद्दों के बारे में क्या कर सकते हैं?

इसलिए यदि आपको बैंडविड्थ या विलंबता की समस्या हो रही है, तो आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं?

सबसे पहले, भागो aगति परीक्षण . यह आपको आपकी डाउनलोड गति, अपलोड गति और पिंग (या विलंबता) बताएगा। यदि आप दिन के किसी निश्चित समय पर अधिक समस्याएँ देख रहे हैं, तो कई अलग-अलग समय पर परीक्षण चलाएँ और तुलना करें। कम विलंबता को 100 ms से कम माना जाता है, लेकिन यदि आप स्ट्रीम या गेम देखना चाहते हैं, तो आप 50 ms से कम की विलंबता चाहते हैं।

यदि आपका कनेक्शन रात में धीमा है और आपके पास केबल इंटरनेट है, तो इसकी संभावना इसलिए है क्योंकि आप व्यस्त समय में चल रहे हैं। केबल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का कई घरों (और कभी-कभी पूरे पड़ोस) के साथ साझा कनेक्शन होता है। इसमें स्विच हो रहा हैफाइबर इंटरनेटउस समस्या का समाधान कर सकता है।

अगला, निर्धारित करें कि क्या आपके मॉडेम और राउटर को दोष देना है। यदि सॉफ़्टवेयर को अद्यतन करने की आवश्यकता है या हार्डवेयर को अपग्रेड की आवश्यकता है, तो हो सकता है कि वे आपके बैंडविड्थ को संभालने में सक्षम न हों। यदि आप अपने उपकरण के मालिक हैं, तो इसका मतलब है कि खरीदारी करने से पहले कुछ शोध करना। यदि आप अपने इंटरनेट प्रदाता से किराए पर लेते हैं, तो यह कॉल करने जितना आसान है — इसलिए हम हमेशा अनुशंसा करते हैंअपना राउटर किराए पर लेना.

अंत में, यह आपके इंटरनेट प्लान को अपग्रेड करने का समय हो सकता है। यदि आपने हाल ही में और डिवाइस जोड़े हैं, नवीनतम श्रृंखला के आदी हो गए हैं, या ऑनलाइन गेमिंग के लिए अपनी प्रतिभा को उजागर किया है, तो एक नई योजना मदद कर सकती है। तेज़ गति का विकल्प चुनने से इंटरनेट प्रकार बदलते समय आपके बैंडविड्थ में सुधार होगा - जैसे केबल से फाइबर या सैटेलाइट से वायरलेस होम इंटरनेट पर जाना - विलंबता को कम कर सकता है।

अगर आप बदलाव करने के लिए तैयार हैं, तो हमारे बारे में और जानेंघरेलू इंटरनेटविकल्प या हमारे इंटरनेट विशेषज्ञों को आज ही 866-383-3080 पर कॉल करें।

अभी भी विलंबता बनाम बैंडविड्थ के बारे में प्रश्न हैं?

हमें आपके अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर मिल गए हैं।

अच्छा विलंबता क्या माना जाता है?

आम तौर पर, अच्छी विलंबता को 100 एमएस से कम माना जाता है (जो अभी भी केवल 0.1 सेकंड है)। हालाँकि, यदि आप अधिक डेटा-गहन गतिविधियों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक ऐसा पिंग समय चाहते हैं जो और भी कम हो: 50 ms या उससे कम सोचें।

मैं अपनी इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करूं?

जिस इंटरनेट स्पीड के लिए आपने साइन अप किया है और जो स्पीड आपको मिल रही है, वह दो अलग-अलग चीजें हो सकती हैं। आपके द्वारा साइन अप की गई गति से आपकी इंटरनेट गति 95% या उससे अधिक होनी चाहिए। आप आसानी से दौड़ सकते हैं aपरीक्षणपता लगाने के लिए (और हाँ,इंटरनेट स्पीड टेस्ट काम करते हैं- कोई बैंडविड्थ या विलंबता परीक्षण की आवश्यकता नहीं है)।

किस प्रकार के इंटरनेट कनेक्शन में सबसे कम विलंबता है?

फाइबर इंटरनेट सबसे कम विलंबता है - यह प्रकाश की गति से इंटरनेट है। वायरलेस कनेक्शन की तुलना में वायर्ड कनेक्शन पर लेटेंसी हमेशा कम होगी। इसलिए आपको वाईफाई की तुलना में ईथरनेट केबल का उपयोग करने में कम देरी का अनुभव होगा। इंटरनेट के लिए भी यही सच है। हालांकि, फाइबर इंटरनेट में केबल या डीएसएल की तुलना में कम विलंबता होती है। और सभी वायरलेस इंटरनेट एक जैसे नहीं बनाए जाते हैं।वायरलेस होम इंटरनेटउपग्रह इंटरनेट की तुलना में कम विलंबता है क्योंकि यह स्थानीय है - पृथ्वी की परिक्रमा नहीं कर रहा है।

मैरी फ्लैनगन

मैरी फ्लैनगन अर्थलिंक के लिए एक योगदानकर्ता लेखिका हैं। वह सास, आईओटी, एआई, फिनटेक और हर चीज प्रौद्योगिकी के जुनून के साथ एक जीवन भर अटलांटन है। उसकी आदर्श ऑफ़लाइन स्थिति लड़कियों के लिए एसटीईएम शिक्षा में या उसके सामने के बरामदे पर एक किताब के साथ स्वेच्छा से है।

से सभी पोस्ट देखेंमैरी फ्लैनगन.

के तहत दायर:इंटरनेट

विश्वसनीय, उच्च गति वाला इंटरनेट हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। पता करें कि यह सब कैसे काम करता है - गति परीक्षण से लेकर तेज़ फाइबर इंटरनेट तक नवीनतम नवाचारों तक (एक आईएसपी से जो यहां शुरू से ही रहा है)।